गुड मॉर्निंग जैसे संदेशों के लिए ग्रुप्स जॉइन करें

शेयर बाजार क्या है ? - WHAT IS SHARE MARKET IN HINDI?

शेयर बाजार क्या है ? - WHAT IS SHARE MARKET IN HINDI?

शेयर बाजार क्या है ? - WHAT IS SHARE MARKET IN HINDI?
jankaribeshumar.in

What is share market ? या फिर share market से paise कैसे कमाये ? forex trading क्या है ? ऐसे बहुत से सवाल बहुत लोगों के दिमाग मे आते है परंतु बहुत से लोगों को share bazar के बारे मे पता नही रहता और वो Large amount को ही दांव पर लगा देते है  जिस प्रकार शेयर बाजार  या शेयर मार्किट में पैसा बनाना बहुत आसान है उसी प्रकार शेयर बाजार में पैसा खोना भी बहुत आसान है। शेयर बाजार एक खतरनाक खेल है, इसमें कूदने से पहले इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी ले लेना बहुत ही आवश्यक है।  इसलिए friends मैं आज आपको share bazar के बारे मे jankaribeshumar.in पर जानकारी दे रहा हूं । यदि हमारी share market jankari पसंद आए तो share करना न भूले । और यदि आप share bazar के बारे मे कुछ पूछना चाहते हो तो comment के माध्यम से पूछ सकते हो ।

1. What Is share market ?

दोस्तों share का एक ही meaning है जो आप सबको पता ही है । share यानी की हिस्सा । और यदि हम share market के बारे मे बात करेंगे तो company के हिस्से । for example . एक company ने 1 lakh share जारी किए है । और आप company के हिसाब से 1 lakh मे से जितने share खरीदते है । आपका उस company पर उतना ही मालकाना अधिकार बन जाता है । और बाद मे आप किसी भी खरीददार को जब चाहे तब आराम से बेच सकते हो । friends आप 100 से लेकर 100 above share खरीद सकते हो ।

2.Share खरीदने से पहले धयान रखें  ?

friends यदि आप share खरीदना चाहते है तो सबसे पहले सही company चुनिये । ऐसी company choose कीजिए जो profit मे बढोत्तरी करने वाली हो और उस कंपनी का FUTURE भी अच्छा हो । एक ऐसी company जो अपने share customers के पूंजी पर कम से कम 20 % profit दे रही हो । यदि आप share मे निवेश कर रहे हो तो यह एक सिखने की लंबी प्रक्रिया हो सकती है । जिसमें आप अपनी गलतियों से सीखते जाते हो.

3. HOT TIPS पर ध्यान न दे ।

Friends सच बताऊ तो Share Market एक ऐसी चीज़ है । जो लोगों को रातो रात crorepati बना देती है और रातों रात भीखारी भी बना देती है । इसलिए आप hot tips पर concentrate न करें क्योंकि अगर यह सच होता तो हम सब आज crorepati बन जाते, हमें कुछ करने जरूरत नहीं होती । इसमे shares को ज्यादा Quantity में  खरीदने का लोभ न करें ।

4. Shares की देखरेख करना जरूरी है ।

हम किसी company के shares खरीद तो लेते है मगर बाद मे इसके तरफ जरा भी ध्यान नही देते । लेकिन दोस्तों ऐसा कभी न सोचे की हमने shares खरीद लिया है तो अब मैं आराम से बैठ जाऊंगा और मुझे ऐसे ही profit मिल जाएगा । आपने जहां भी निवेश किया है वहां पर निगरानी रखे । अपने लिए हुए shares के तिमाही result की घोषणा पर नजर रखना न भूले ।

5. शेयर कैसे खरीदे और कैसे बेचे ।


friends ऐसे कई types के order है । जिनके बारे मे आप broker को बता सकते है । general type के order को market order कहा जाता है । यह एक और दुसरा type limit order है । जिसमें आप अपने broker को तभी trade करने को कह सकते हो जब वह order एक main limit तक ना पहुँची हो । one stop order मे आप अपने important loss को रोकने के लिए आप अपने broker को बेचने के लिए कह सकते हो । यकीन मानिये आपको जरूर लाभ होगा। 

Related POST

Post a Comment