गुड मॉर्निंग जैसे संदेशों के लिए ग्रुप्स जॉइन करें

अपने जीवन को पूरी तरह बदलें - Change your life completely

अपने जीवन को पूरी तरह बदलें


HELLO FRIENDS ,

कई वर्षों पहले एक दार्शनिक को कहते सुना था,


"आप जहां हैं वहां इसलिए हैं क्योकि वही वह जगह है जहां पर आप होना चाहते है."


दोस्तों अब आगे मै एक छोटी सी कहानी के माध्यम से जो बताने की कोशिश कर रहा हूँ उम्मीद है आपको जरुर इससे कुछ सीखने को मिलेगा.


SHORT STORY-

एक बड़े शहर में एक आकर्षक नया shoping center है जो शहर के उस स्थान पर है जहां पर पहले लोग कूड़ा -करकट डालकर एक ढेर जमा किये हुए थे बहुत अधिक समय तक किसी ने इस स्थान को 'कूड़ा के ढेर ' के अलावा कुछ नही देखा था .
कुछ वर्ष पहले कुछ प्रगतिशील सोंच वाले नागरिकों ने इस स्थान को एक खुबसूरत नये shoping center के रूप में देखना शुरू किया और उस पर कूड़ा - करकट डालना बंद करके अच्छी व साफ मिट्टी ढ़ोकर उस एक पुराने कूड़े के ढेर के ऊपर डालना शुरू किया उन्होंने ऐसा तब तक किया जब तक की एक मजबूत नींव तैयार नहीं हो गई .
ऐसी नींव के ऊपर उन्होंने एक आकर्षक नए shoping center का निर्माण किया लेकिन वास्तव में यह shoping center एक कूड़े के ढेर के ऊपर बना है .

friends, मै यह कहानी आपको इसलिय बता रहा हूँ क्योकि इस बात की संभावना है कि समय गुजरने के साथ लोग आपके दिमाग में इधर - उधर की बातें डालते रहते है मतलब जो आपके लिए आवश्यक ना हो जो चीज आपको समझनी चाहिए वो ये है कि यदि अतीत में आपके दिमाग में कूड़ा -करकट डाल दिया गया है तो इससे वास्तव में ज्यादा कुछ फर्क नही पड़ना चाहिए.

हम एक नकारात्मक समाज में रहते है इसलिए हमारे साथ हमेशा रोजाना तौर पर कुछ नया कूड़ा -करकट हमारे दिमाग में डाले जाने की समस्या रहती है अब  हमारे साथ घटिया सोंच की समस्या खड़ी हो जाती है .

अनावश्यक बातें सम्भवतः आपके दिमाग में एक लम्बे समय तक डाला गया है सच में हमें समझना यह चाहिए कि कुपोषण से पीड़ित किसी व्यक्ति के पुरे शारीरिक स्वास्थ्य को केवल एक संतुलित आहार को खिलाकर उसे पुनः ठीक नही किया जा सकता वह आहार कितना भी बड़ा और अच्छा क्यों न हो जबतक की उस बीमारी को ठीक करने का कोर्स पूरा नही कर लेते.

आप उन  सारे अनावश्यक बातों पर काबू पा सकते है इसलिए मै आपसे कहने जा रहा हूँ...

जन्मदिन मुबारक हो ,क्योकि आज आपके शेष जीवन का पहला दिन है अतीत बीत चूका है और जिस तथ्य को आपने  अभी तक पढ़ा है वह बताता है कि अब आप एक महान भविष्य के लिए आधार निर्माण की प्रक्रिया में है मतलब अब आपका कल आपके सामने है.

इसलिए कृपया यह समझ लेना चाहिए कि फिलहाल  जो हम कर सकते है वह यह है  'बेवजह की बातों'  को  'सकारात्मक सोंच व सही मानसिक नजरिये'   की पतली सी परत से ढक देना होगा थोड़े से शब्दों में मै यह कहूँगा कि भविष्य अब है अपने अतीत को भूल कर नई जिंदगी की शुरुआत कीजिये और एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी.

'जब  जागो  तभी  सवेरा '

तो अब आपको जागना है सवेरा आपका इंतजार कर रहा है उठो और अपने लक्ष्य की ओर सोंच समझ कर तेजी से अग्रसर हो चलिए मंजिल अब दूर नही है.


दोस्तों
ये थी  'अपने जीवन को पूरी तरह बदलें' आपको कैसी लगी आप हमें comment के मध्यम से जरुर बतायें और अपने दोस्तों के साथ share करना मत भूलना !



धन्यवाद !

Related POST

Post a Comment